Logo
Header
img

रंगारंग कार्यक्रम के बीच 19वें एशियन गेम्स का आगाज, प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को दी

हांगझू, 23 सितंबर (हि.स.)। चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों का शनिवार को रंगारंग कार्यक्रम के बीच आगाज हुआ। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एशियन गेम्स के शुरुआत की घोषणा की। वहीं, भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। एशियन गेम्स 2023 में भारत की ओर से पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ध्वजवाहक रहे। वैसे तो इन खेलों का आयोजन 2022 में होना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे 2023 में आयोजित किया जा रहा है। ‘आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस' और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी के तत्वों के शानदार मिश्रण के साथ शनिवार को हांगझू में अनूठा उद्घाटन समारोह देखने को मिला।

 इस समारोह में भविष्य के मद्देनजर ‘कार्बन रहित' आतिशबाजी की झलक दिखी। लगभग दो घंटे तक चले इस समारोह में नये युग में चीन, एशिया और दुनिया के अंतर संबंधों के साथ-साथ एशियाई लोगों की एकता, प्रेम और दोस्ती को दर्शाया गया। वहीं, समारोह में चीन की सांस्कृतिक विरासत, हजारों साल पुरानी सभ्यता और आधुनिक प्रौद्योगिकी के मिश्रण को बेहद मनोहारी रूप में दिखाया गया। 19वें एशियन गेम्स में 45 देश ले रहे हिस्सा रहे हैं। जो इस दौरान 40 खेलों और 61 स्पर्धाओं में 481 स्वर्ण पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जबकि एशियन गेम्स में पहली बार ई स्पोर्ट्स को भी पदक वाले खेलों में शामिल किया गया है। वहीं भारत के 655 एथलीट कुल 39 स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे। एशियन गेम्स में सबसे अधिक खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करते हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बार हांगझू में 12,000 भाग लेंगे।

 इससे पहले टोक्यो ओलंपिक खेलों में लगभग 11,000 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया था। इस उद्घाटन समारोह में एशिया ओलंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यवाहक अध्यक्ष रणधीर सिंह, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक, कई देशों के प्रमुख, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Top