Logo
Header
img

छह साल बाद दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

धर्मशाला, 09 दिसंबर (हि.स.)। विश्व के खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम छह साल बाद एक बार फिर टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। अगले साल फरवरी-मार्च 2023 में भारत-आस्ट्रलिया के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की बार्डर-गावस्कर सीरिज का तीसरा टैस्ट मैच धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। धर्मशाला में सीरिज का तीसरा मैच एक से पांच मार्च तक खेला जाएगा।

बीसीसीआई द्वारा घोषित कार्यक्रम में इस सीरिज के दूसरे मैच के लिए धर्मशाला को वेन्यू चुना गया है। खास बात यह है कि धर्मशाला में खेला जाने वाला यह मात्र दूसरा टैस्ट मैच होगा जिसमें इस बार भी भारत और आस्ट्रलिय की टीमें आमने-सामने होंगी। इससे पूर्व धर्मशाला में अब तक खेला गया एक मात्र टेस्ट मैच भी इन दोनों टीमों के बीच ही हुआ था।

चार टेस्ट मैचों की बार्डर-गावस्कर सीरिज का पहला मैच नौ फरवरी से 13 फरवरी तक नागपुर में, 17 से 21 फरवरी तक दूसरा मैच दिल्ली में, एक से पांच मार्च तक तीसरा मैच धर्मशाला में तथा चैथा और आखिरी मैच गुजरात के अहमदाबाद किक्रेट स्टेडियम में खेला जाएगा। आस्ट्रलिय के भारत दौरे के दौरान चार टेस्ट मैचों के बाद तीन एक दिवसीय मैच भी खेले जाऐंगे।

वहीं अगर बात धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की करें तो यहां अब तक एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया है। यह टेस्ट मैच 25 से 27 मार्च 2017 को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के धर्मशाला स्टेडियम में खेला गया था। धर्मशाला में इससे पूर्व इस साल 27 फरवरी को श्रीलंका के साथ टी-20 मैच प्रस्तावित था जोकि बारिश के कारण नही खेला जा सका था।

उधर इस मैच के मिलने से धर्मशाला के पयर्टन सहित इस कारोबार से जुड़े लोगों के लिए अच्छी खबर है। मार्च महीना वैसे भी पयर्टन की दृष्टि से धर्मशाला के लिए काफी अच्छा रहता है। वहीं अब पांच दिनों तक यहां खेले जाने वाला टेस्ट मैच इस कारोबार को और भी गति देगा।

कब खेला गया पहला टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच 25 से 27 मार्च 2017 तक खेला गया था। वहीं अगर एक दिवसीय मैच की करें तो यह 27 जनवरी 2013 को पहला एक दिवसीय मैच भारत और इंगलैंड के बीच खेला गया था। अगर टी 20 की बात करें तो पहला टी-20 धर्मशाला में दो अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के बीच हुआ था।


Top